Steven Spielberg's biography and famous quotes in Hindi


 Steven Spielberg's Biography In Hindi  

Steven Spielberg quotes in hindi
img source google


स्टीवन एलन स्पीलबर्ग (जन्म 18 दिसंबर, 1946 को सिनसिनाटी, ओहियो में।) अमेरिकी फिल्म निर्देशक, निर्माता, और पटकथा लेखक हैं, स्टीवन स्पीलबर्ग सबसे धनी और हॉलीवुड में सबसे प्रसिद्ध फिल्म निर्देशकों में से एक हैं। उनकी फिल्मों ने दुनिया भर में $ 11 बिलियन से अधिक की कमाई की है।


"मुझे वास्तव में पैसा बनाने में कोई दिलचस्पी नहीं है। यह हमेशा सफलता के परिणाम के रूप में आता है, लेकिन यह मेरा लक्ष्य नहीं है।"

I'm not really interested in making money. That's always come as the result of success, but it's not been my goal.


 उनकी माँ, लिआह एक साहित्यकार और कॉन्सर्ट पियानोवादक थे, और उनके पिता, अर्नोल्ड वेलबर्ग (6 फरवरी, 1917 - 25 अगस्त,  2020),  कंप्यूटर के विकास में शामिल एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे। उनका परिवार रूढ़िवादी यहूदी था। स्पीलबर्ग की तीन छोटी बहनें हैं: ऐनी, सू और नैन्सी|


Steven Spielberg   Ki Story Hindi Mein


12 साल की उम्र में, उन्होंने अपनी पहली होम मूवी बनाई। 13 साल की उम्र में, स्पीलबर्ग ने 40 मिनट की युद्ध फिल्म बनाई, जिसका शीर्षक स्कूल के साथियों के साथ एस्केप टू नोवर रखा गया। फिल्म ने राज्यव्यापी प्रतियोगिता में पहला पुरस्कार जीता। 


"समस्या यह है कि मेरी कल्पना बंद नहीं होगी। मैं इतना उत्तेजित हो जाता हूं कि मैं नाश्ता नहीं कर पाता। मैं कभी ऊर्जा से बाहर नहीं भागता। यह ओपेक तेल की तरह नहीं है; मुझे अपनी ऊर्जा पर प्रीमियम के बारे में चिंता नहीं है। यह हमेशा ही रहा है। मैं इसे अपनी माँ से मिला।          problem is that my imagination won't turn off. I wake up so excited I can't eat breakfast. I've never run out of energy. It's not like OPEC oil; I don't worry about a premium going on my energy. It's just always been there. I got it from my mom.



अपनी शुरुआती किशोरावस्था में, और हाई स्कूल में प्रवेश करने के बाद, स्पीलबर्ग ने लगभग पंद्रह या बीस 8 मिमी की "साहसिक" फिल्में बनाईं, 


"मेरा फिल्म निर्माण वास्तव में तकनीक के साथ शुरू हुआ। यह तकनीक के माध्यम से शुरू हुआ, कहानियों को बताने के माध्यम से नहीं, क्योंकि मेरा 8 मिमी का मूवी कैमरा, जो कुछ भी मैंने करने का फैसला किया, उसमें वह तरीका था।"
My filmmaking really began with technology. It began through technology, not through telling stories, because my 8mm movie camera was the way into whatever I decided to do.


जो उन्होंने दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के फिल्म स्कूल में लागू की, लेकिन उनके औसत दर्जे के कारण इसे ठुकरा दिया गया था |


Steven Spielberg  Ka Jivan Parichay In Hindi

 

हाई स्कूल में खराब ग्रेड के कारण, स्टीवन स्पीलबर्ग को दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से तीन बार खारिज कर दिया गया था।
 उन्हें 1994 में मानद उपाधि से सम्मानित किया गया और 1996 में विश्वविद्यालय के ट्रस्टी बने। उनके पास खराब ग्रेड थे। वे लॉन्ग बीच (कल स्टेट) गए और कई फ़िल्में कीं, लेकिन उन्हें एक लर्निंग डिसऑर्डर (डिस्लेक्सिया) था और एक  "सी ग्रैड " छात्र थे । 
यहां तक ​​कि 60 के दशक में यूएससी मजबूत ग्रेड और विभाग की मांग करने में सक्षम था। टी वास्तव में बहुत बड़ा है, इसलिए केवल "शीर्ष" छात्रों को स्वीकार किया गया|

स्पीलबर्ग ने कई बार आवेदन किया और हर बार ठुकरा दिया गया। अंत में वह यूनिवर्सल लॉट पर चले गए, जहां उन्हें कार्यकारी सिड शीनबर्ग द्वारा खोजा गया था, जिन्होंने उन्हें सात साल के अनुबंध पर हस्ताक्षर किया था, जो उन्होंने "एंब्लिन" नामक एक 35 मिमी शॉर्ट के आधार पर किया था।

 

कई सालों के एपिसोडिक टेलीविजन (नाइट गैलरी, कोलुम्बो) के निर्देशन के बाद, उन्होंने रिचर्ड मैथेसन द्वारा लिखी गई एक हिचकॉकियन थ्रिलर "द्वंद्वयुद्ध" को इतनी अच्छी तरह से प्राप्त किया कि इसे यूरोप में नाटकीय रूप से जारी किया गया।

"मैं हमेशा बहुत आशान्वित रहा हूँ जो मुझे लगता है कि मेरे पास आने से अजीब नहीं है। मैं खुद को आशावादी नहीं कहना चाहता। मैं कहना चाहता हूं कि मैं हमेशा उम्मीद से भरा रहा हूं। मैंने वह कभी नहीं खोया। मुझे इस देश और पूरे विश्व के लिए बहुत आशा है।"

 I've always been very hopeful which I guess isn't strange coming from me. I don't want to call myself an optimist. I want to say that I've always been full of hope. I've never lost that. I have a lot of hope for this country and for the entire world. . .

उनकी पहली विशेषता "सुगरलैंड एक्सप्रेस" थी। उनका दूसरा "जबड़े" था। उनका तीसरा "थर्ड काइंड के करीबी मुकाबले" थे।

वर्षों बाद, यह कहा गया कि यूएससी उसे एक मानद उपाधि देना चाहता था (वह लुकास और ज़ेमेकिस के साथ एक अविश्वसनीय उदार दाता है)। वह इस शर्त पर सहमत हुए कि जिस व्यक्ति ने उनके प्रवेश को अस्वीकार कर दिया है, वह पाया जाए और अपने डिप्लोमा पर हस्ताक्षर करें।

वह फिल्म के इतिहास में सबसे अधिक व्यावसायिक रूप से सफल निर्देशक और निर्माता हैं। एक लड़के के लिए बुरा नहीं जो यूएससी में नहीं जा सका।



Steven Spielberg's List of films :-

 

उन्होंने 50 से ज्यादा  फिल्मों का निर्देशन किया और जिनमें से कई ने बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड हासिल किए जिनमें ई.टी., जुरासिक पार्क, अल्पसंख्यक रिपोर्ट, शिंडलर्स लिस्ट, इंडियाना जोन्स श्रृंखला और कई अन्य शामिल हैं। 


  • Jurassic Park" (1993)               
  •  Saving Private Ryan"(1998)                         
  •   Duel" (1971)                           
  •    Raiders of the Lost Ark" (1981)                    
  •   Schindler's List" (1993)        
  •   Close Encounters of the Third Kind"(1977)     
  •   Jaws" (1975)                       
  •  E.T. The Extra Terrestrial" (1982)
  • Lincoln 
  • THE WAR HORSE
  • THE POST
  • INDIANA JONES SERIES


उन्होंने अपनी फिल्मों के लिए अनगिनत पुरस्कार जीते हैं, लेकिन ज्यादातर लोग जो नहीं जानते हैं वह यह है कि उन्होंने सामाजिक मुद्दों और मानव अधिकारों पर अपने काम के लिए बहुत सारे पुरस्कार जीते हैं। उन्हें इतिहास में सबसे बड़े निर्देशकों और निर्माताओं में से एक माना जाता है। यहाँ पूरे साल में उनके सबसे अच्छे उद्धरण हैं।


Steven Spielberg  Awards &Achievements:

 

इनके पास  

32 Academy Award , जिसे  Oscars भी कहते है |

शिंडलर्स लिस्ट एंड सेविंग प्राइवेट रेयान ने पूरी तरह से परिभाषित किया कि वॉर-ड्रामा शैली कितनी ऊंचाइयों तक पहुंच सकती है, दोनों ही मामलों में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक सहित क्रमशः 7 और 5 ऑस्कर जीते हैं।

 4 ऑस्कर रेडर ऑफ़ द लॉस्ट आर्क और ई.टी., और 3 जुरासिक पार्क द्वारा अर्जित किए गए थे 



उन्हें 8 अक्टूबर 2009 को उनकी फिल्मों में मानव प्रयासों के कारण लिबर्टी मेडल पुरस्कार प्रदान किया गया। 



वह फिल्म के इतिहास में सबसे अधिक व्यावसायिक रूप से सफल निर्देशक और निर्माता हैं 

21 सबसे प्रेरणादायक Steven Spielberg Quotes  की  सूची देखें।


 

 

Steven Spielberg famous quotes in hindi:-

 

1. मैं रात में सपने नहीं देखता, मैं दिन में सपने देखता हूँ, मैं दिन भर सपने देखता हूँ और जीने के लिए सपने देखता हूँ"- स्टीवेन स्पेलबर्ग            
I don't dream at night, i dream at day,  i dream at all day, i am dreaming for living –                       Steven Spielberg 

  2.चाहे सफलता में हो या असफलता में,मेरे द्वारा निर्देशित हर एक फिल्म पर मुझे गर्व है "- स्टीवेन स्पेलबर्ग                                                                

 “Whether in success or in failure, I’m proud of every single movie I’ve directed. ” – 

Steven Spielberg 


3.भले ही मैं बूढ़ा हो जाऊं, लेकिन जो मैं कभी बूढ़ा नहीं होता, और वही मुझे लगता है कि मुझे भूखा रखता है।- स्टीवेन स्पेलबर्ग   
“Even though I get older, what I do never gets old, and that’s what I think keeps me hungry.” – Steven Spielberg                                                                                                                     

4."मैं हमेशा बहुत आशान्वित रहा हूँ जो मुझे लगता है कि मेरे लिए अजीब नहीं है। मैं खुद को आशावादी नहीं कहना चाहता। मैं कहना चाहता हूं कि मैं हमेशा आशा से भरा रहा हूं। मैंने ऐसा कभी नहीं खोया। मुझे इस देश और पूरी दुनिया के लिए बहुत उम्मीद है। ” - स्टीवेन स्पेलबर्ग                                                                                                                  “I’ve always been very hopeful which I guess isn’t strange coming from me. I don’t want to call myself an optimist. I want to say that I’ve always been full of hope. I’ve never lost that. I have a lot of hope for this country and for the entire world.” – Steven Spielberg 

                                                                                                        

5.“सपने देखने के लिए आपके पास कई साल हैं जिनसे हम सपने देखने की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। आपने इस ग्रह के सामूहिक अचेतन के लिए और अधिक किया है जितना आप कभी भी जान पाएंगे। "- स्टीवेन स्पेलबर्ग                                                                                             “You have many years ahead of you to create the dreams that we can’t even imagine dreaming. You have done more for the collective unconscious of this planet than you will ever know.”” – Steven Spielberg                                                                                                                                                                       


6.मेरी कल्पना ने इसे बंद नहीं किया। मैं बहुत उत्साहित हूं कि मैं नाश्ता नहीं कर सकता। मैं कभी भी ऊर्जा से बाहर नहीं भागता।- स्टीवेन स्पेलबर्ग                    “My imagination won’t turn off. I wake up so excited I can’t eat breakfast. I’ve never run out of energy.” – Steven Spielberg                                                                                        


7."जब मैं बड़ा हो जाता हूं, तब भी मैं एक निर्देशक बनना चाहता हूं।"- स्टीवेन स्पेलबर्ग           “When I grow up, I still want to be a director.” – Steven Spielberg                          


8."जब मैं निर्देशन कर रहा हूं तो मुझे हमेशा दर्शकों के बारे में सोचना पसंद है। क्योंकि मैं दर्शक हूं। ”- स्टीवेन स्पेलबर्ग                                                   “I always like to think of the audience when I am directing. Because I am the audience.” – Steven Spielberg


9.मुझे फिल्म की गंध पसंद है। मुझे बस कैमरे के माध्यम से वहां जाने वाली फिल्म जानना पसंद है। ”- स्टीवेन स्पेलबर्ग                                                        “I like the smell of film. I just like knowing there’s film going through the camera.” – Steven Spielberg



10."मुझे लगता है कि मेरे साथ हुई सबसे बुरी चीजों में से एक है, आप जानते हैं, मेरे पिता के साथ मेरी स्वैच्छिक गिरावट है। और फिर सबसे बड़ी बात जो मेरे साथ हुई, जब मैंने प्रकाश को देखा, और महसूस किया कि मुझे उससे इस तरह से प्यार करने की जरूरत है कि वह उससे प्यार कर सके। " - स्टीवेन स्पेलबर्ग                                                                                            “I think one of the worst things that happened to me was, you know, my voluntary fallout with my father. And then the greatest thing that happened to me was when I saw the light, and realized I needed to love him in a way that he could love me back.” – Steven Spielberg                                                                        


11."आप जानते हैं, जब मैं किसी प्रोजेक्ट पर काम कर रहा होता हूं, तो मैं वास्तव में अपने अंदर नहीं देखता। मैं जो कुछ भी बन जाता हूं वह फिल्म है। लेकिन मैं बदल जाता हूं; तुम बदलो।" - स्टीवेन स्पेलबर्ग                                                                                        “You know, I don’t really do that much looking inside me when I’m working on a project. Whatever I am becomes what that film is. But I change; you change.” – Steven Spielberg                                                                                                       


12."कभी-कभी एक सपना लगभग फुसफुसाता है ... यह कभी नहीं चिल्लाता है। सुनने में बहुत कठिन। इसलिए आपको अपने जीवन के प्रत्येक दिन, अपने कान में क्या फुसफुसाते हुए सुनने के लिए तैयार रहना है। "- स्टीवेन स्पेलबर्ग                                        “Sometimes a dream almost whispers… it never shouts. Very hard to hear. So you have to, every day of your lives, be ready to hear what whispers in your ear. ”– Steven Spielberg



13."मुझे वास्तव में पैसा बनाने में कोई दिलचस्पी नहीं है यह हमेशा सफलता के परिणाम के रूप में आता है, लेकिन यह मेरा लक्ष्य नहीं है, और मेरे पास एक कठिन समय था जो लोगों को यह साबित करता है। " - स्टीवेन स्पेलबर्ग                                                            “I’m not really interested in making money. That’s always come as the result of success, but it’s not been my goal, and I’ve had a tough time proving that to people.” – Steven Spielberg



14."अपने करियर के माध्यम से मैंने नई प्रतिभाओं की खोज करने और उन्हें एक शुरुआत देने के लिए जो कुछ किया है वह मैंने किया है।" - स्टीवेन स्पेलबर्ग                                    “All through my career I’ve done what I can to discover new talent and give them a start.” – Steven Spielberg


15."केवल पाठकों की एक पीढ़ी लेखकों की एक पीढ़ी का विस्तार करेगी।" - स्टीवेन स्पेलबर्ग                             “Only a generation of readers will span a generation of writers.” – Steven Spielber


16."जब भी मैं किसी फिल्म में जाता हूं, तो यह जादू होता है, चाहे फिल्म के बारे में कोई भी बात क्यों न हो।" - स्टीवेन स्पेलबर्ग                                                                       “Every time I go to a movie, it’s magic, no matter what the movie’s about.” – Steven Spielberg


17."सभी अच्छे विचार बुरे विचारों के रूप में शुरू होते हैं, इसलिए यह इतना लंबा समय लेता है।" - स्टीवेन स्पेलबर्ग“All good ideas start out as bad ideas, that’s why it takes so long.” – Steven Spielberg


18."जिस चीज से मुझे सिर्फ डर लगता है, वह यह है कि किसी दिन मैं जागने जा रहा हूं और किसी फिल्म के साथ बोर हो रहा हूं।" - स्टीवेन स्पेलबर्ग          “The thing that I’m just scared to death of is that someday I’m going to wake up and bore somebody with a film.” – Steven Spielberg                                                                                                                                                         


19.“लोग कहानी सुनाना भूल गए हैं। कहानियों का कोई मध्य या अंत नहीं है। उनके पास आमतौर पर एक शुरुआत होती है जो कभी भी शुरू नहीं होती है। ” - स्टीवेन स्पेलबर्ग                                                                   “People have forgotten how to tell a story. Stories don’t have a middle or an end any more. They usually have a beginning that never stops beginning.” – Steven Spielberg                                                       


20."हम सभी को हर साल, हम एक अलग व्यक्ति हैं। मुझे नहीं लगता कि हम जीवन भर एक ही व्यक्ति हैं। " - स्टीवेन स्पेलबर्ग                                     “All of us every single year, we’re a different person. I don’t think we’re the same person all our lives.” – Steven Spielberg


21.तुम सिर्फ अपने होने से ही महान हो सकते हो।- स्टीवेन स्पेलबर्ग  You can be great just by being yourself – Steven Spielberg  .                                


22.किसी को सलाह देने का नाजुक संतुलन उन्हें आपकी छवि में नहीं बना रहा है, बल्कि उन्हें खुद को बनाने का मौका दे रहा है।- स्टीवेन स्पेलबर्ग    The delicate balance of mentoring someone is not creating them in your own image, but giving them the opportunity to create themselves. – Steven Spielberg  


23.मैं अब्राहम लिंकन के मिथक के साथ हमेशा एक व्यक्तिगत आकर्षण था। और एक बार जब आप उसके और गृह युद्ध के बारे में पढ़ना शुरू कर देते हैं और सब कुछ गृहयुद्ध की ओर अग्रसर हो जाता है, तो आप समझने लगते हैं कि यह मिथक तब बनता है जब हमें लगता है कि हम एक चरित्र को समझते हैं और हम उसे एक तरह के सांस्कृतिक राष्ट्रीय रूढ़िवादिता में बदल देते हैं।- स्टीवेन स्पेलबर्ग  

I've just always had a personal fascination with the myth of Abraham Lincoln. And once you start to read about him and the Civil War and everything leading up to the Civil War, you start to understand that the myth is created when we think we understand a character and we reduce him to a kind of cultural national stereotype.- Steven Spielberg 


24.मैंने 'हैरी पॉटर' और 'स्पाइडर-मैन' को दो फिल्मों में बदल दिया, जिन्हें मैं जानता था कि वे अभूतपूर्व रूप से सफल होंगे, क्योंकि मैं पहले भी इस तरह की फिल्में बना चुका हूं और उन्होंने मुझे कोई चुनौती नहीं दी। मुझे अपने अहंकार को याद दिलाने की जरूरत नहीं है।                     I turned down 'Harry Potter' and 'Spider-Man,' two movies that I knew would be phenomenally successful, because I had already made movies like that before and they offered no challenge to me. I don't need my ego to be reminded. -Steven Spielberg 


25.आप युद्ध को एक ऐसी चीज के रूप में देखते हैं जो आपके सबसे अच्छे दोस्त को संकट में डाल रही है। आप अपने सामने वाले व्यक्ति और आपके पीछे वाले व्यक्ति के लिए जिम्मेदार हैं, और आपके बाईं ओर के व्यक्ति और आपके दाईं ओर के व्यक्ति के लिए जिम्मेदार हैं।- स्टीवेन स्पेलबर्ग                                                                                                            You look at war as something that is putting your best friend in jeopardy. You are responsible for the person in front of you and the person behind you, and the person to the left of you and the person to the right of you. - Steven Spielberg                                                        


26.मैं एक डरा हुआ बच्चा था .. मुझे लगता है कि मैं एक नर्वस मलबे से पैदा हुआ था, और मुझे लगता है कि फिल्में एक तरह से अपने निजी भयावहता को हर किसी के जीवन में स्थानांतरित करने का एक तरीका था। यह एक पलायन से कम था और एक अतिवाद का अधिक था।- स्टीवेन स्पेलबर्ग     I was a scared kid... I think I was born a nervous wreck, and I think movies were one way to find a way transferring my own private horrors to everyone else's lives. It was less of an escape and more of an exorcism.                              


27. विज्ञान कथा वास्तव में एकमात्र शैली है जो आपको सीमाओं के बिना अपनी कल्पना का उपयोग करने देती है। - स्टीवेन स्पेलबर्ग                                 science fiction really is the only genre that lets you use your imagination without limitations. 

 

                 
28.  मैं हमेशा बहुत आशान्वित रहा हूँ जो मुझे लगता है कि मेरे पास आने से अजीब नहीं है। मैं खुद को आशावादी नहीं कहना चाहता। मैं कहना चाहता हूं कि मैं हमेशा उम्मीद से भरा रहा हूं। मैंने वह कभी नहीं खोया। मुझे इस देश और पूरे विश्व के लिए बहुत आशा है।"
 I've always been very hopeful which I guess isn't strange coming from me. I don't want to call myself an optimist. I want to say that I've always been full of hope. I've never lost that. I have a lot of hope for this country and for the entire world. . .


प्रेरणादायक  Steven Spielberg's biography and  famous quotes in Hindi

उम्मीद हैं आपको शीर्ष 20  प्रेरणादायक

Steven Spielberg's quotes &  Steven Spielberg's Biography  पसंद आई होगी ।

 


इन्हे भी देखें :-


एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने