"हैरी पॉटर और पारस पत्थर " पुस्तक समीक्षा /Harry potter sorcerer's of stone Book Review in Hindi

 


    "हैरी पॉटर   और पारस पत्थर  "   पुस्तक समीक्षा 

Harry potter sorcerer's of stone / Harry potter part 1 Book Review


 हैरी पॉटर और पारस पत्थर पुस्तक हैरी पॉटर सीरीज की पहली पुस्तक हैं और हैरी के जीवन मे जादूगरी की शिक्षा का पहला साल भी |




  

        पुस्तक का नाम              

 "हैरी पॉटर   और पारस पत्थर  "   

पुस्तक शैली /subject :- 

जादू और जादूगरों बाल साहित्य, कल्पना कथा, हाई फैंटेसी                     

writer /  लेखक :- 

JK ROLLING  

प्रकाशक /publisher  :-

 

प्रकाशन वर्ष :-

 26 जून 1997

पुस्तक का मूल्य :-

 

क्या बच्चों के लिए हैं :

जी हाँ |  

फिक्शनल/नॉन फिक्शनल :

फिक्शनल /काल्पनिक            

पुस्तक की सीरीज 

 1, पहली  / 7 पुस्तक सीरीज 

पुस्तक की लिखावट/भाषा :-

 सरल ,कई भाषा मे प्रकाशित) 

अब्यूसिव लैंग्वेज हैं :- 

नहीं | 

age restriction :- 

नहीं,सभी उम्र के पढ़ सकते हैं | 


 

 "हैरी पॉटर   और पारस पत्थर  "   पुस्तक समीक्षा -


हैरी पॉटर और पारस पत्थर
अनाथ हैरी पॉटर अपने भयानक रिश्तेदारों के साथ एक बुरा जीवन जी रहा है। वह सीढ़ियों के नीचे झाड़ू अलमारी में सोता है और उसे उसकी मौसी  और मौसा  द्वारा दास की तरह रखा  जाता है।
 हैरी के ग्यारहवें जन्मदिन पर, रहस्यमय लिफ़ाफ़े  उनके लिए पहुंचने लगती हैं, आखिरकार  हाग्रिड नाम के एक विशालकाय आदम   के आगमन  होता है, जो हैरी पॉटर को  हॉगवर्ट्स स्कूल ऑफ विदक्राफ्ट एंड विजार्ड्री  में एस्कॉर्ट करने के लिए आता  है। और हैरी को बातता  है कि उसके माता-पिता उसे एक दुष्ट जादूगर (लॉर्ड वॉलड़ेमार्ट ) से बचाने के लिए मरे  गए थे और  वह  खुद  एक "महान शक्ति" का जादूगर  है।

 हैरी के आश्चर्यजनक जीवन का परिचय उसकी खरीद के साथ शुरू होता है, हाग्रिड के मार्गदर्शन के तहत, एक महत्वाकांक्षी जादूगर के सभी उपकरण: वैंड, रॉबस, कॉल्ड्रॉन, ब्रूमस्टिक, उल्लू।
 हॉगवर्ट्स  ब्रिटिश पब्लिक स्कूल है, जिसमें खेलों पर जोर और घरों/हाउस ( गरुणद्वार , नागशक्ति , चीलघात  , मेहनतकश) के सम्मान पर जोर दिया जाता है। जहाँ जादूगरी सिखाई जाती हैं, और नए जादूगर विद्यार्थी जादू के सही प्रयोग की कला सीखते हैं | 

                      जहाँ  का प्रधानाध्यापक 

प्रोफेसर ऐल्बस पर्सिवल वुल्फ्रिक ब्रायन डम्बलडोर हैं  जे. के. रोलिंग द्वारा रचित हैरी पॉटर (उपन्यास) श्रृंखला में एक जादूगर हैं। वे इस श्रृंखला के प्रमुख किरदार हैरी पॉटर के दोस्त और शुभचिन्तक है। वो तन्त्र-मन्त्र और जादू के विद्यालय हॉग्वार्ट्स के प्रधानाचार्य हैं। 

                                                          डम्बलडोर सामान्य मगलू (ग़ैर-जादूगर) इंसानों से प्रेम और सहानुभूति भी रखते हैं। दुष्ट लॉर्ड वोल्डेमॉर्ट से लड़ने में डम्बलडोर ने हैरी की कई बार मदद की है। ज़्यादातर जादूगर डम्बलडोर को दुनिया का महानतम और शक्तिशाली जादूगर मानते हैं। यहाँ तक कि ख़ुद लॉर्ड वोल्डेमॉर्ट भी उनसे डरता है। वह फीयनिक्स की फौज के संस्थापक और नेता है। यह समूव इस श्रृंखला में अनिष्ट देव वोल्डेमॉर्ट से लड़ने के लिए समर्पित है।

 हैरी का घर गरुणद्वार "ग्रीफाइंडोर" है,  जो नागशक्ति  का समय-सम्मानित प्रतिद्वंद्वी : वह क्विडिच में एक स्टार बन जाता है, यह एक बहुत ही जटिल खेल जो चार अलग-अलग गेंदों के साथ खेला जाता है, जबकि पूरी टीम झाड़ू पर झपट्टा मारती है। 

वह हर्बोलॉजी, जादू का इतिहास, आकर्षण, औषधि, डार्क आर्ट्स, और अन्य रहस्यमय विषयों का अध्ययन करता है, जबकि सभी उसके भाग्य के करीब पहुंचते हैं और जादूगर के पत्थर के रहस्य का अध्ययन करते हैं। वह दोस्त और दुश्मन बनाता है, खतरनाक और रोमांचक कारनामों से गुजरता है, और उसके बारे में उम्मीद की जा रही  भविष्यवाणियों को सही ठहराता है।
 ये कहानी विशेष रूप से बुरे लोगों के उपचार में - वे समान रूप से यथासंभव भयानक रूप से भयानक हैं - लेकिन स्वर बहुत अधिक स्नेही है। सबसे सहानुभूति नायक के साथ एक आकर्षक और पठनीय रोमपद और रमणीय जादू विवरण से भरा हुआ।


 "हैरी पॉटर   और पारस पत्थर  " के   पात्र   -

ये किताब मे बहुत सारे पात्र है और सभी फेमस हैं हैरी उनके दोस्त रॉन, हारमाइनी , नेविल लॉंगबाटम और बहुत  डम्बलडोर प्रोफेसर ऐल्बस पर्सिवल वुल्फ्रिक ब्रायन डम्बलडोर सेवेरस स्नेप प्रोफेसर मिनर्वा मैकगोनागल रूबियस हैग्रिड हॉग्वर्ट्स का गेम-कीपर है |



कंपाइरिंग हैरी पॉटर   और पारस पत्थर बुक  (पुस्तक ) एण्ड  हैरी पॉटर   और पारस पत्थर   मूवी    /

    "  हैरी पॉटर   और पारस पत्थर"    पुस्तक   और  " हैरी पॉटर   और पारस पत्थर    फिल्म" में   तुलना   :-


पुस्तक और फिल्म दोनों मे बहुत अंतर हैं पुस्तक पढ़ना पाठक की इमैजनैशन पावर को ज्यादा करता हैं कल्पनाशीलता की शक्ति को बढ़ाता हैं                   “Imagination is more important than knowledge".

फिल्म की सीमा होती हैं हर कल्पना को फ़िल्माना कठिन हैं और इस पुस्तक में कई बातों  को  फिल्माया नहीं गया हैं बुक मे कई बातों को बताया गया जिसका फीमलों मे नहीं दिखया गया है फिल्म मे समय की लिमिट होती हैं 200-300 पेज की स्टोरी को 3 घंटे मे दिखाना बहुत कठिन हैं और अगर फिल्माया गया भी तो कई बातों को हट कर दिखया जाता  हैं बुक इतनी बड़ी है कि लेखक के पूरे  विचारो को पर्दे पर लाना बहुत कठिन है आपको बस पात्रो के संवाद को ही दिखाया गया है।लेखक के विचार जो उसे दिखाना कठिन है।इसलिए पुस्तक पढ़ना  ही सही है।


 

 

 "हैरी पॉटर   और पारस पत्थर  "   पुस्तक   की   लेखिका -   J.K. Rowling

         "I do believe something very magical can happen when you read a good book."   -J.K. Rowling

जे. के. रोलिंग (Joanne Kathleen Rowling जोन कैथलीन रोलिंग) आज के ज़माने की सबसे मशहूर लेखिकाओं में से एक हैं। अंग्रेज़ी में लिखा उनका उपन्यास-क्रम हैरी पॉटर इक्कीसवी सदी का  सबसे मशहूर उपन्यास है।सन 2004 में फोर्ब्स पत्रिका ने जे.के.रोलिंग का नाम दुनिया में पुस्तके लिखने से अरब पती बने पहले लेखक के रूप में, विश्व कि दूसरी सबसे अमीर मनोरंजक के रूप में घोषित किया।



आप को इस  किताब  "हैरी पॉटर   और पारस पत्थर "की समीक्षा कैसे लगी कमेन्ट कर जरूर बताए | 

इन्हे भी देखे :-




एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने