30 Novak Djokovic's Positive Thoughts for Success in Hindi

    नोवाक जोकोविच के सफलता पर 30 प्रेरणादायक कोट्स ||  Novak Djokovic's Positive Thoughts for Success in Hindi 


नोवाक जोकोविच जिन्होंने ने हाल ही में अपना 19 वाँ  ग्रैन्ड स्लैम टाइटल और दुसरा फ्रेंच ओपन टाइटल जीता |

Novak Djokovic Positive Thoughts in hindi
img source-google

सर्बिया के नोवाक जोकोविच दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी हैं. इस महान खिलाड़ी ने अपने कटिनाई को पार किया और एक अद्भुत प्लेयर बन के उभरे उनकी इस सफलता के पीछे उनके पाज़िटिव विचार थे जो उन्हे हमेशा आगे  बढ़ाते रहे  उनका पसीटिवे माइन्ड्सेट उनकी प्राइऑरटी अपने फॅमिली के प्रति जो उनके इस सफलता में में अहम हिस्सेदार हैं 

तो आईये देखते हैं उनके कुछ बहुत ही प्रेरणादेने वाले  सकारात्मक विचार |


 Novak Djokovic Positive Thought for Success 

नोवाक जोकोविच के सफलता पर  प्रेरणादायक कोट्स



  "विजेता वह है जो जीत में अधिक विश्वास करता है।" नोवाक जोकोविच


"मेरे मामले में, मैं ईमानदारी से कह सकता हूं कि कुछ भी असंभव नहीं है। जब मैं सात या आठ साल का था, मैं कह रहा था कि मैं दुनिया का नंबर 1 बनना चाहता हूं,  तो ज्यादातर लोग मुझ पर हंस रहे थे क्योंकि ऐसा लगता है कि मेरे पास ऐसा करने का एक प्रतिशत मौका है, और मैंने कर दिया।" नोवाक जोकोविच


 "मेरी प्राथमिकता, मेरे जीवन में सबसे महत्वपूर्ण चीज मेरा परिवार, मेरी पत्नी और मेरा बेटा है।" नोवाक जोकोविच


“जब आखिरी बात हो जाती है, तो हम इंसान होते हैं। अपने प्रतिद्वंद्वी को गले लगाओ और कहो, 'महान लड़ाई', और बस इतना ही। नोवाक जोकोविच


"एक बच्चे के जीवन के शुरुआती वर्षों में एक ठोस नींव बनाने से, न केवल उसे अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने में मदद मिलेगी, बल्कि इसका परिणाम समग्र रूप से बेहतर समाज भी होगा।" नोवाक जोकोविच

 

 " जब मैं नीचे था तो ज्यादातर समस्याएं , खुद के कारण होता था। ऐसे समय थे जब मैं पर्याप्त रूप से जिम्मेदार या पर्याप्त निर्णायक नहीं था।" नोवाक जोकोविच


"मुझे नहीं लगता, कि आप हमेशा - आप कभी भी - अपने खेल को पूर्णता तक ले जा सकते हैं, आप जानते हैं। केवल अगर आप फेडरर हैं। ” नोवाक जोकोविच


"मैं वर्षों की तुलना करना पसंद नहीं करता। मुझे लगता है कि हर साल एक अलग अनुभव होता है, एक अलग चुनौती। आप बढ़ते हैं। आप एक व्यक्ति और एक खिलाड़ी के रूप में विकसित होते हैं।" नोवाक जोकोविच


“टेनिस एक मानसिक खेल है। हर कोई फिट है, हर कोई शानदार फोरहैंड और बैकहैंड मारता है।” नोवाक जोकोविच


"मुझे पता है कि सफलता एक बार में नहीं मिलती है, यह रातोंरात हासिल की गई चीज नहीं है। यह कई, कई, कई वर्षों के काम और लक्ष्यों को प्राप्त करने के प्रयास का परिणाम है।" नोवाक जोकोविच


"मैं एक खुश इंसान हूं क्योंकि मैं जो करता हूं उसमें मैं सफल होता हूं; लेकिन जो चीज मुझे सबसे ज्यादा खुश करती है वह यह है कि मेरे आसपास ऐसे लोग हैं जो मुझे प्यार करते हैं और जो मुझे वापस प्यार करते हैं। यह, मेरे लिए, सबसे महत्वपूर्ण बात है। कोई भी अकेले रहना पसंद नहीं करता।" नोवाक जोकोविच

 Novak Djokovic Positive Thought in hindi   

 

"दबाव ,हम जो करते हैं उसका हिस्सा है। और यह हमेशा मौजूद रहता है।" नोवाक जोकोविच


"गरीबी में या समाज के हाशिये पर पैदा हुए लोगों को, अपने सपनों को, साकार करने के लिए हमारे अतिरिक्त समर्थन की आवश्यकता होती है।" नोवाक जोकोविच


“आपको अदालत पर विश्वास करना होगा। अंत में, यह मानसिक है। इन क्षणों में राफा (रफेयल  नडाल ) जैसे महान चैंपियन के खिलाफ, आपको विश्वास करना होगा। यह सब आगे बढ़ने और अपने मौके लेने के बारे में है। मैंने हमेशा विश्वास किया, लेकिन यह सीखने की प्रक्रिया है।" नोवाक जोकोविच


"हर साल नई चुनौतियों और बाधाओं का प्रतिनिधित्व करता है। आपको एडजस्ट करना होगा।" नोवाक जोकोविच

"मुझे लगता है कि किस्मत सिर्फ बहादुरों पर ही नहीं बल्कि उन पर भी पड़ती है जो मानते हैं कि वे वहां हैं।" नोवाक जोकोविच


 "हमारे देश का इतिहास क्रूर है। हमें उन मुद्दों का सामना करना होगा या, मुझे कहना चाहिए, हमें करना पड़ा। अब और नहीं, मुझे आशा है, क्योंकि हम सही दिशा में जा रहे हैं, और हम क्षमा करने के लिए तैयार हैं, आगे बढ़ने के लिए तैयार हैं।” नोवाक जोकोविच


 "सभी बच्चों के अधिकार हैं और उन अधिकारों की रक्षा की जानी चाहिए।" नोवाक जोकोविच


"हमारे पास सर्ब (सर्बिया) के रूप में जीवन में सफल होने का एक कठिन रास्ता  है क्योंकि हमारे इतिहास के कारण,और जो अतीत हमारे पास  था " नोवाक जोकोविच


जब मैं 'गोल्डन स्लैम' के बारे में सोचना शुरू करता हूं तो यह मुझे पेट में हंसबंप और छोटी तितलियां देता है।" नोवाक जोकोविच


"मैं जहां हूं वहां रहने के लिए - और मैं वह करना चाहता हूं - मुझे नंबर 1 बनने से पहले भी समर्पित रहना होगा।" नोवाक जोकोविच


"सबसे बढ़कर, हमें खुद पर विश्वास करना चाहिए।" नोवाक जोकोविच


"भले ही अब मैं अपने देश में बहुत लोकप्रिय हूं और टेनिस नंबर 1 खेल है, और मैं बहुत खुश हूं कि लोग मुझे पहचानते हैं और आते हैं और मुझे बधाई देते हैं, मैं एक ऐसा व्यक्ति हूं जो पसंद करता है गोपनीयता और शांति। ” नोवाक जोकोविच


"मैं जो करता हूं उसे हर कोई पसंद नहीं कर सकता है, और अगर आपको लगता है कि कोई आपके करीब आ रहा है और प्रतिद्वंद्विता और सब कुछ शुरू कर रहा है, तो आप शायद अपनी स्थिति उसके लिए बदल दें।" नोवाक जोकोविच

"नोवाक जोकोविच के सफलता पर  प्रेरणादायक कोट्स"

 

 "लोग मुझे किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में देखते हैं जो हमारे देश की छवि को नकारात्मक से सकारात्मक में बदलने में सक्षम है।" नोवाक जोकोविच


"जीवन में सब कुछ एक सबक है।" नोवाक जोकोविच


 "यह बहुत महत्वपूर्ण है और मेरी सफलता बहुत हद तक उस सामंजस्य पर निर्भर करती है जो मैं अपने निजी जीवन में महसूस करता हूं। मेरे लिए अपनी निजी जिंदगी में खुश रहना जरूरी है। और अगर यह जारी रहा तो मैं टेनिस खेलना जारी रख सकता हूं। नोवाक जोकोविच


"मैंने हमेशा जीतने की कोशिश की। मैं उतना ही प्रतिस्पर्धी था जितना आज हूं।" नोवाक जोकोविच


"मैंने हमेशा अपने शरीर और दिमाग की देखभाल को महत्व दिया है और जीवन के प्रति एक समग्र दृष्टिकोण रखता हूं। मैंने हमेशा सोचा था कि यह मेरे टेनिस के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।" नोवाक जोकोविच


 "यदि आप अकेले नहीं हैं, तो आपके परिवार का समर्थन मिलने पर यह हमेशा आसान होता है। मैं एक ऐसे देश से आया हूं, जो पिछले 20 से 30 सालों में बहुत सारी परेशानियों से गुजरा है, लेकिन हम दोनों साथ-साथ रहे हैं।" नोवाक जोकोविच


 "मुझे लगता है कि यदि आप अपने समय, अपने जीवन का आनंद नहीं लेते हैं, यदि आप तीव्रता से नहीं रहते हैं और अपने परिवार के साथ समय नहीं बिताते हैं, तो यह किसी न किसी रूप में आपके करियर में परिलक्षित होगा।" नोवाक जोकोविच


 “मेरी सफलता का मेरे निजी जीवन से बहुत कुछ लेना-देना है। पहले पति और अब पिता बनकर मैं काफी परिपक्व हो गया  हूं। मेरा जीवन सही दिशा में है। और इससे खिलाड़ी को आगे बढ़ने में मदद मिलती है। एक चीज दूसरी से जुड़ी हुई है। मेरे निजी जीवन ने मेरी मदद की है।" नोवाक जोकोविच


 "आपको दुनिया के शीर्ष खिलाड़ियों में से एक बनने के लिए लगातार सफल होना होगा, और जीवन में सब कुछ संभव है।" नोवाक जोकोविच


मुझे आशा है कि आपको सफलता पर ये नोवाक जोकोविच के विचार पसंद आए होंगे। हमें बताएं कि नीचे कमेन्ट सेक्शन  में आपका पसंदीदा कौन सा था।

इन्हे भी देखें --कुछ अन्य  प्रसिद्ध  व्यक्तित्व  के  कोट्स /विचार  हिंदी में  । 

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने